Wednesday, January 12, 2011

फैशन की बहार ने बदला

दिन-ब-दिन बदल रहे फैशन ने साड़ियों को भी स्टाइलिश लुक दे दिया है। यूं तो साड़ियां हमेशा से नारी की सुंदरता में चार चांद लगाती रही हैं, लेकिन कुछ समय से इनकी डिजाइंस व पहनने के तरीकों में भी बदलाव आया है। अब महिलाएं साड़ी के पैटर्न व वर्क को देखकर खरीदारी कर रही हैं। वोकेशन के अनुसार मटेरियल व डिजाइंस पसंद किए जा रहे हैं। इसमें कशीश, कश्मीरी, काठियावाड़ी, पिट्टा वर्क, वेलवेट, जामा, सिमर जैसी डिजाइंस मांग में हैं।
नेट साड़ियों की डिमांड- संगिनी साड़ी शॉप के अशोक तोलानी ने बताया कि साड़ियों के स्टाइल व लुक में बदलाव आया है।नेट की साड़ियों की बेहद मांग है। इसमें बॉर्डर पर हैवी वर्क के साथ ही जरदौजी वर्क, शिफान, 60- 60 कपड़े पर कोलकाता का हैंड वर्क भी पसंद किया जा रहा है।
मार्केट में इनकी कीमत 200 से 10 हजार रुपए तक है। वे कहते हैं महिलाएं लहंगा पैटर्न साड़ियों को शौकिया तौर पर खरीदती है, वहीं गर्ल्स भी इन्हें बेहद पसंद कर रही हैं।

लहंगा पैटर्न देता है अलग लुक- बुटिक संचालक अंजना यादव बताती हैं कि महिलाओं में लहंगा पैटर्न की साड़ियां भी काफी पसंद की जा रही हैं। ये काफी रिच लुक देती हैं। इन्हें खासकर पार्टियों में पहनना पसंद किया जा रहा है। इसमें प्लेन साड़ी पर सामने से लहंगे की तरह प्लेटें हैं। इस पर हैवी जरदौजी वर्क कर सितारों व डायमंड से डेकोरेट किया जाता है। इसके साथ ही सूरत की एंब्रायडरी वर्क, सिक्वेंस रेशम, जयपुर की बंधेज, बनारस की प्योर सिल्क, पाटली पल्ला, हैवी बॉर्डर, बैंगलोरी सिल्क, सुपर नेट, प्योर शिफान, प्योर जार्जेट, सेमी सिमर, हॉफ नेट की भी खासी डिमांड है।
पसंद है कंट्रास्ट- हाउस वाइफ रितु गुप्ता कहती हैं कि मुझे प्लेन साड़ियों के साथ ब्रोकेट व हैवी वर्क किए ब्लाउज पसंद हैं। शादियों में पहनने के लिए फैशन में चल रही हॉफ नेट व फुल नेट की साड़ियां ही खरीदती हूं। वे कहती हैं मैं पैटर्न के साथ ही साड़ी के वर्क पर विशेष ध्यान देती हूं। इसके अलावा प्लेन एंड हॉप व कांट्रास्ट वाली साड़ियां भी बेहद लुभाती हैं। बाजार में प्लेन साड़ियों पर ट्रेडिशनल डिजाइंस की पेंटिंग्स व वर्क भी मुझे खूब भाता है।

No comments: