Sunday, January 2, 2011

पांए आप भी लांग लुक

ई बार एवरेज हाइट होने के बाद भी अपना कद कम नजर आता है। लेकिन अपने ड्रेसिंग सेंस और बॉडी पॉश्चर को सही करके अपने कद को लांग लुक दिया जा सकता है। जैसे कुछ लोग शरीर को ढीला छोड़ कर बैठते हैं, जिससे उनकी हाइट कम नजर आती है। कद छोटा होने की वजह से लो कांफिडेंस भी हो जाता है।


छोटे हों बाल- बालों का आकार भी आपके लुक को बहुत प्रभावित करता है। अपने बाल ट्रीम्ड और छोटे रखना चाहिए साथ ही सलीके से बाल भी बने होने चाहिए। कंधों तक आने वाले बाल भी कद को छोटा दिखाते हैं।

स्टे ट्रीम्ड- आजकल मस्कुलाईन बॉडी का चलन बहुत ज्यादा हो गया है। बड़े कद से लेकर छोटे कद वाले सभी अपने आप को सलमान खान और रणवीर कपूर जैसी बॉडी की चाह रखते हैं। पर, कुछ बातों को ध्यान में रख कर ही अपनी फिजिक को मेंटेन करें। जैसे छोटे कद वाले युवक शोल्डर्स के मसल्स जरूर बढ़ाएं, लेकिन बाकी की बॉडी पर फैट ना जमने दें।

शर्ट्स एंड ब्लेजर्स- ऐसे ब्लेजर्स जिनमें तीन से ज्यादा बटन हों वे नहीं खरीदने चाहिए, इससे भी आपकी हाईट कम नजर आएगी। ब्लेजर बिल्कुल फिट हो अगर वो आपके कद से ज्यादा लंबा होगा तो फिर आप छोटे दिखाई देंगे तो ऐसे में स्पोर्ट्स जैकेट,स्वेटर्स पहनना चाहिए। इसके अलावा फिट शर्ट आपको एलीगेंट लुक में पेश करता है।

पैंट्स- पैंट्स की खरीदारी करने से पहले ये ध्यान रखें कि वो एकदम फिट हो। हालांकि, आजकल लो वेस्ट का क्रेज काफी है। पर, जिनका कद औसत से कम हो वो लो वेस्ट फिटिंग को एवॉइड करें। क्योंकि, आपकी हाईट कम नजर आती है। पैंट्स की जेब में ज्यादा समान भरने से भी बचें, क्योंकि इससे आप चौडे नजर आते हैं, जिससे भी हाईट कम नजर आती है। मल्टीपल प्लेट्स वाले पैंट्स से भी तौबा करें, इस पैटर्न के पैंट वाइड लुक देते हैं । जिससे भी आपकी हाईट छोटी दिखाई देगी। पैंट्स की खरीदारी में भी जरा सावधानी बरतें इस तरह से आप अपनी हाईट को सभी के बीच सामान्य दर्शा सकते हैं।

प्रॉपर एक्सेसरीज- सूट के संग कुछ लोग बो का प्रयोग करते हैं,छोटे कद के लोगों को बो के प्रयोग से परहेज करें। सूट के संग हमेशा टाई का प्रयोग करें। इससे आप लंबे नजर आएंगे। वहीं एक्सट्रा एक्सेसरीज बहुत ज्यादा प्रयोग करने से भी परहेज करें। बेल्ट का प्रयोग करना चाहिए, पर सस्पेंडर को अवॉइड करना चाहिए। इसके अलावा हाथों में भी सिंपल और सोबर एक्सेसरीज का प्रयोग करें।


इन पर भी गौर फरमाएं 
  • ऐसे कपड़े कभी ना पहनें जो लूज हों, इससे आप मोटे नजर आएंगे और इससे भी आपका कद छोटा लगेगा। 
  • वर्टिकल स्ट्रिप्स डिजाइन वाले ड्रेसेज आपको लांग लुक देंगे। इसके अलावा छोटे प्रिंट और चेक्स भी आपके कद को उभारने में अहम भूमिका निभाएंगे। बड़े चेक और स्ट्रिप्स की ड्रेसेज पहनने के कारण भी कद छोटा लगता है। 
  •  जिन लोगों का कद पहले से ही कम है वे कोशिश करें कि अपने बालों को ड्राय रखें। क्योंकि ज्यादा तेल और चिपचिपे हेयर क्रीम आदि का यूज करने से उनकी हेयर स्टाइल के कारण भी कद से छोटे नजर आते हैं। ऐसे लोग रात को सोते समय बालों में तेल लगा सकते हैं। 
  • छोटे कद के लोग गहरे रंग के कपड़े पहनें। इसके अलावा सही फेब्रिक का भी चयन करें। लाइट फेब्रिक के ड्रेसेज हाईट को इनहेंस करता है और हैवी फेब्रिक कद को और भी छोटा कर देता है। 
  • शूज का सही सिलेक्शन भी आपकी हाईट का बढ़ाने में मदद करती है। शूज के सोल में दो इंच की बढ़ोतरी भी आपकी हाईट को इनहेंस करती है।

No comments: