Thursday, January 6, 2011

7 स्टेप्स टू लुक ब्यूटीफुल

आमतौर पर महिलाएं चेहरे और बालों का खास ख्याल रखती हैं तथा शरीर के अन्य हिस्से उपेक्षित रह जाते हैं। इस वजह से संपूर्ण सुंदरता नहीं मिल पाती है। संपूर्ण सुंदरता पाने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करना चाहती हैं, तो फिर अपनी रोजमर्रा की आदतों कुछ आसान बातों को शामिल करें। तब सब आपकी सुंदरता की तारीफ करेंगे।


मैनीक्योर-पेडीक्योर
शरीर की सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए। नाखून से लेकर एड़ी और घुटनों तक की सफाई भी बेहद जरूरी है। कभी-कभी नाखूनों के आसपास डेड स्किन हो जाती है, जिससे इंफेक्शन की संभावना बढ़ जाती है। नेल पॉलिश भी एक बार लगाकर भूल जाने की आदत बदलनी चाहिए। हाथों और पैरों की सफाई का पूरा ध्यान रखें। पंद्रह दिन में मैनीक्योर और पेडीक्योर करना चाहिए। इससे हाथ और पांव दोनों की ही खूबसूरती बनी रहेगी।

डॉक्टर से मीटिंग
बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से रेग्युलर हेल्थ चेकअप नहीं करवा पाते हैं। डेंटिंस्ट से लेकर डर्मेटोलॉजिस्ट के पास तभी जाना होता है जब हमें कोई बड़ी दिक्कत होती है। बॉडी आॅर्गन के डैमेज होने के बाद डॉक्टर के पास जाने से कोई फायदा नहीं हो पाता है। इसलिए महीने में एक बार अपने फैमिली डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए और रूटीन चेकअप भी करवाना चाहिए, ताकि कोई भी मर्ज शुरू में ही पकड़ा जा सके।

पैम्पर करें खुद को
जब कोई हमारा ख्याल रखता है, तो हम बहुत अच्छा महसूस करते हैं, पर अपने आपका ख्याल रखना हम जरूरी नहीं समझते हैं। सबसे पहले खुद का ख्याल रखने की आदत को विकसित करें। दो महीने में एक बार स्पा ट्रीटमेंट जरूर लें। इससे स्किन मुलायम होगी और बॉडी रिलेक्स होगी। यह नहीं करवा सकें तो आॅयल मसाज ले लेना चाहिए, जिससे मसल्स पोषित होते हैं और स्किन भी शाइन करती है।

निहारें खुद को जरा
वैसे तो हर स्त्री की आदत होती है खुद को आइने में निहारने की। अगर ये आदत आपको नहीं है तो इस आदत को आप भी डाल लें। इससे आपके चेहरे पर उभरने वाली नई लकीरों और धब्बों की जानकारी आपको मिलती रहती है और समस्या का निदान भी जल्दी कर पाते हैं। इसके साथ ही हाथों की कोहनियों और घुटनों पर भी ध्यान देना चाहिए ताकि इनकी सफाई नियमित रूप से होती रहे। अपने लुक को हमेशा रिन्यू करते रहना जरूरी है।

जरा सी मॉइश्चराइजिंग
शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है, ताकि वो ऊर्जावान और शक्तिशाली बनें। इसी प्रकार स्किन को शाइनी और सॉμट बनाने के लिए मॉइश्चराइजिंग भी जरूरी है। खासतौर से जब आपकी उम्र बढ़ रही हो तो यह और भी आवश्यक हो जाता है। कभी-कभी चेहरे पर ड्राय स्किन के स्मॉल पैचेस भी दिखने लगते हैं। दरअसल यह सब खुद का ख्याल ना रख पाने का नतीजा होता है। कुछ लोग नहाने में ज्यादा वक्त लगाते हैं, जबकि पानी में सिर्फ 10-15 मिनट ही रहना चाहिए। पानी में ज्यादा रहने त्वचा में ड्रायनेस आ जाती है। सर्दियों के मौसम में तो लोग अधिकतर गरम पानी का भी इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से त्वचा और भी रूखी हो जाती है। इसलिए नहाने के बाद बॉडी लोशन या फिर बॉडी आॅयल (बादाम या जैतून) का प्रयोग करें। बॉडी मसाज से आपको रिलीफ तो मिलेगा ही, साथ ही आपकी स्किन भी शाइनी हो जाएगी।

थोड़ी स्क्रबिंग हो जाए
अपनी दमकती त्वचा की तारीफ सभी को अच्छी लगती है, पर डेड स्किन आपकी इस ख्वाहिश पर पानी फेर सकती है। अपने शरीर से डेड स्किन को हटाने के लिए स्क्रब का प्रयोग जरूर करें। नहाते समय बॉडी स्क्रब करने से डेड स्किन निकल जाती है, जिससे नई स्किन की रंगत उभर आती है। स्क्रब करने के लिए अच्छी कंपनी के ब्रश या फिर लूफाह का ही प्रयोग करें। सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर स्क्रब करें। इससे स्क्नि स्मूद और शाइनी हो जाएगी। फिर आप लोगों से अपनी चमकती त्वचा की तारीफ ही पाएंगी।

रहें सन सैफ
गर्मी हो या सर्दी का मौसम त्वचा को सनस्क्रीन की जरूरत होती ही है। घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। सनस्क्रीन लोशन सूरज की अल्ट्रावॉयलेट रेज से आपके त्वचा की सुरक्षा करती है। अल्ट्रावायलेट रेज से स्किन कैंसर होने की भी संभावना बढ़ जाती है। इसलिए हमेशा प्रोटेक्शन के साथ ही बाहर निकलें। सनस्क्रीन लोशन 15 और 20 एसपीएफ वाला बेहतर होता है। इससे रोजाना इस्तेमाल से सनबर्न से बचने के साथ बेवक्त की झुर्रियां भी नहीं पड़ती हैं।

No comments: