Sunday, January 2, 2011

दोस्ती करे सेहत से

अपनी हेल्थ को लेकर यंगस्टर्स काफी लापरवाह होते हैं। यह जानते हुए भी उनको जीवन में बहुत बड़े-बड़े काम करना है फिर भी अपनी लापरवाहियों पर लगाम नहीं लगाते। अगर वाकई आप नए साल में सेहत संबंधी परेशानियों को लेकर डॉक्टरों के चक्कर से बचना चाहते हैं,तो नए साल की शुरुआत स्वस्थ जीवन से करने का रिजोल्यूशन लें, तो पूरे साल न सिर्फ आप खुश रहेंगे बल्कि, आपका पूरा परिवार भी खुशहाल रहेगा।

गो विद ग्रीन- ग्रीन वेजीटेबल को खाने से काफी बीमारियां दूर भागती हैं, क्योंकि इसमें आयरन, विटामिन व मिनरल की भरपूर मात्रा होती है। ये सभी तत्व शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते हैं और इनका सेवन जरूर करना चाहिए।

डाइट में हो फाइबर- सेहत के लिहाज से सर्दियों का मौसम सबसे आदर्श माना जाता है। इस समय लोग वसायुक्त चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करने लगते हैं, जिससे फैट बढ़ने लगती है। अगर आप चाहते हैं वजन न बढ़े, तो इसका शानदार तरीका है संतुलित डाइट प्लान। अपने आहार में रेशेयुक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। आपकी पाचन प्रक्रिया को मजबूत करने के साथ-साथ ये तत्व वजन घटाने में भी मददगार होते हैं। क्योंकि भोजन में मौजूद रेशों में कैलोरी नहीं होती और इनसे पेट भी भर जाता है। रेशेयुक्त खाद्य पदार्थ में शक्कर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। आपको इन्हें चबाने में ज्यादा समय लगता है, जिससे आप जरूरत से ज्यादा नहीं खाते। इनसे पेट भी साफ रहता है।
अंकुरित है बढ़िया- स्प्राउट्स यानि अंकुरित अनाज को अपनी रूटीन में शामिल करें। इससे वजन तो कंट्रोल होता ही है, साथ ही आपकी त्वचा चमकदार बनती है। क्योंकि अंकुरित अनाज में प्रोटीन, विटामिन और खनिज की मात्रा पर्याप्त होती है।

No comments: