Sunday, November 28, 2010

वधू का पहनावा

विवाह का मौसम आ चुका है और इसकी तैयारियां भी जोरों पर शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में बाजार में इस वक्त ज्यादातर चीजें ब्राइड्स को ध्यान में रखकर डिजाइन की जा रही हैं। दुल्हन की खास जरूरतों में से एक होता है गहना। गहनों का पैटर्न, ट्रेंड, डिजाइन या मटेरियल भले ही वक्त के साथ बार-बार बदला हो, लेकिन गहने पहनने की रवायत में कोई बदलाव नहीं आया है।


एक बार फिर बदलाव- अगर फैशन गुरुओं की बात मानें तो इस बार फिर से गहनों के ट्रेंड में अच्छा खासा बदलाव देखा जा रहा है। ज्वेलरी चाहे गोल्ड की हो, डायमंड या पर्ल की, फिर से एंटीक स्टाइल की ज्वेलरी पहनने का ट्रेंड चल पड़ा है। इसमें बेंदे के साथ साइड की लड़, बड़े-बड़े झुमके, कंठहार, बड़ी माला आदि शामिल हैं। हाथ में भी सिर्फ अंगूठी नहीं, बल्कि उससे जुड़ती लड़ वाले ब्रेसलेट फिर से इन हो गए हैं। हैवी ज्वेलरी के इस ट्रेंड को पसंद भी किया जा रहा है।

ओल्ड इज गोल्ड- यह नया दौर आने से पुरानी पीढ़ी बहुत ज्यादा खुश है। बीच में एक वक्त ऐसा था कि दादी- नानी से विरासत में मिले गहनों को पिघलाकर नए डिजाइन के जेवर बनवा लिए जाते थे। इससे उनका दिल भी टूटता था और सोने का नुकसान भी होता था। अब फिर से वही ट्रेंड आ जाने की वजह से वे गहने ज्यों के त्यों पहने जा सकते हैं।

पर्ल इज़ द बेस्ट- कहते हैं पर्ल या मोती पहनने से केवल बाह्य सौंदर्य ही नहीं, बल्कि भीतरी सौंदर्य भी निखरता है। इसलिए दुल्हन के गहनों में मोती का विशेष महत्व नजर आने लगा है। व्हाइट गोल्ड की ज्वेलरी में सजे पर्ल ड्रॉप मोती बेहद ही नाजुक और खूबसूरत लगते हैं, लेकिन चलन के मुताबिक इस डिजाइन में भी हैवी सेट्स ही चल रहे हैं।

डायमंड है इन- सोने की लगातार बढ़ती कीमतों ने लोगों का ध्यान डायमंड की ओर भी आकर्षित करना शुरू कर दिया है। इस ज्वेलरी की खासियत यह है कि भारी सेट होने के बावजूद यह गॉडी नहीं, सोबर लुक देता है। इसका पूरा सेट आपको एलीगेंट ही नहीं, बल्कि एलीट लुक प्रदान करता है।

ड्रेस के अकॉर्डिंग मैचिंग- पहले के जमाने में शादी का जोड़ा अमूमन लाल ही रहता था और जेवर सोने के बनते थे, लेकिन अब शादी का जोड़ा भी कई रंगों से सज चुका है। कॉम्बीनेशन कलर्स के जमाने में यह जोड़ा रेड एंड व्हाइट, ग्रीन एंड मैरून, क्रीम एंड मैरून, येलो एंड रेड या पिंक एंड ब्लू भी हो सकता है। इसलिए अब ज्वेलरी बनवाते वक्त शादी के जोड़े के रंग का ध्यान रखा जाता है। इसके मुताबिक ज्वेलरी में मीनाकारी करवाई जाती है या फिर बड़े स्टोन्स जड़वाए जाते हैं। यह भी एकदम ट्रेडिशनल और एंटीक लुक देता है।

रिमेंबर दिस - शादी के जोड़े के साथ यदि सुनहरे रंग के जेवर मैच नहीं कर रहे हों, तो अपनी वेडिंग ड्रेस के साथ व्हाइट गोल्ड या डायमंड की ज्वेलरी पहनें। - वेडिंग ड्रेस को इस तरह से पहनें की गहनें कहीं छिप न जाएं। - यदि आपकी नाक नहीं छिदी है और आर्टिफिशियल नथ पहनना भी आपके लिए कठिन है, तो नथ की जगह पर एक डेकोरेटिव बिंदी लगा लें। नथ का लुक मिलेगा। - अगर आपने शादी के लिए लाइट ज्वेलरी ही बनवाई है, तो ड्रेस और ट्रेंड के अकॉर्डिंग ज्वेलरी किराए पर ला सकती है। इससे वेडिंग डे पर लुक भी मिल जाएगा और आपका बजट भी नहीं गड़बड़ाएगा।

No comments: