Wednesday, November 3, 2010

गुजिया बनायें

500ग्राम मैदा में 100ग्राम घी को मुअन लगाकर अच्छी तरह मिलाते हैं। अब इसमें एक चुटकी बेंकंग पाउडर और लगभग 250मिली लीटर पानी मिलाकर अच्छी तरह गूदतें हैं। मावा में मेवा, इलायची पाउडर व 100 ग्राम शक्कर मिलाकर इसे भरावन के लिए तैयार कर लें। अब गूंदे हुए मैदे की छोटी लोई बनाकर पूड़ी के आकार गोला बनाएं इसे पूड़ी के मुकाबले थोड़ा मोटा रखें। अब तैयार मावे के मिश्रण को इस पर रखें और ऊपर से एक अन्य पूड़ी नुमा मैदे की लोई को रखकर इसके किनारे गूंथ दें। ध्यान रहे मिश्रण इतना ही हो कि गुजिया पूरी भर जाए और मिश्रण बाहर भी निकले।
अगर गोल न बनाना चाहें तो बड़ी लोई लेकर गुजिया के आकार में भी बना सकते हैं। तैयार गुजिया को धीमी आंच पर कढ़ाई में घी डालकर हल्की ब्राउन होने तक सेंकें । सिकी हुई गुजिया को निकालकर अलग रख लें।
#मैदा 500ग्राम शुद्ध घी 1किलो 100ग्राम मावा 250ग्राम शक्कर 1किलो पानी जरूरत के अनुसार बेकिंग पाउडर एक चुटकी काजू , किशमिश, चिरौंजी, इलायची पाउडर आवश्यकतानुसार

एक किलो शक्कर में 300 ग्राम पानी मिलाकर एक तार की चाशनी तैयार करें, और इसे गुनगुनी स्थिति में पहुंचने दें। अब चाशनी में सिकी हुई गुजियों को डालकर धीरे-धीरे चलाएं। पूरी तरह चाशनी में तर गुजिया सर्व करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

No comments: