Friday, December 10, 2010

स्वादिष्ट हो टिफिन

बच्चे तो बच्चे होते हैं एक बार खेलने में लग जाए तो खाने-पीने का कोई हिसाब ही नहीं रहता है। ऊपर से अगर आपने सिंपल खाना उन्हें आफर किया, तो फिर तो वो गलती से भी हाथ नहीं लगाएंगे। घर पर तो फिर भी पेरेंट्स समझा-बुझाकर या डांट-डपटकर उन्हें खाना खिला देते हैं, लेकिन स्कूल में उनके साथ कौन जबरदस्ती करेगा। पैरेंट्स के साथ अक्सर यह परेशानी होती है कि उनका बच्चा ठीक से खाता नहीं है। आप रोज उसे टिफिन देती हैं, लेकिन वो आधा-अधूरा या कई बार पूरा का पूरा ही वापस ले आता है। यदि को बच्चे का खानपान ठीक न हो तो कई तरह की परेशानियां होती हैं, जैसे की वो जल्दी-जल्दी बीमार पड़ता है या वो स्वभाव से चिड़चिड़ा हो जाता है। परेशानियां केवल यहीं खत्म नहीं होतीं, ठीक से न खाने से बच्चे का विकास भी पूरी तरह से नहीं हो पाता है। यदि पैरेंट्स उनके स्वाद को देखें, तो उन्हें पूरा पोषण नहीं मिल पाता और पोषण पर ध्यान दे तो बच्चा खाना ही नहीं खाता। वैसे तो हर बच्चे की मां को ये पता होता है कि उसका बच्चा खाने में क्या पसंद करता है। तो बेहतर यही है कि बच्चे की पसंद को ही अलग-अलग तरह तथा उसमें और भी तरीके के चीजों को जोड़ दिया जाए, जिससे बच्चा रोज टिफिन का इंतजार करें और पूरे उत्साह से उसे पूरा खत्म कर दे।


मिले सबकुछ
बच्चे को दिनभर में एक चौथाई पौष्टिक तत्वों की आवश्यकता होती है, जो दोपहर के खाने से आती है। इसलिए बच्चों का टिफिन ऐसा होना चाहिए कि उन्हें स्वाद के साथ पोषण भी मिले। उन्हें ऐसा टिफिन दें जिसमें प्रोटीन, खनिज, फाइबर विटामिंस भरपूर मात्रा में मौजूद हों।

कलरफुल हो डिश
देखा जाए तो बच्चों को कलर्स अपनी तरफ बहुत अटैÑक्ट करते हैं। इसलिए बच्चों के टिफिन में उनके पसंद के अनुसार कलरफुल डिश बना कर रखें। इससे देखते ही खाने की इच्छा बढ़ती है और वो खुशी-खुशी खाते भी हैं। जो भी बनाएं कोशिश करें कि उनमें ज्यादा से सब्जियां डली हुई हों। इससे उन्हें पूरी मात्रा में आयरन मिलता है। उन्हें चावल में मूंगफली और सब्जी डालकर पुलाव बनाएं या सब्जी, पनीर, और चटनी का सैंडविच दें।

प्रोटीनयुक्त हो टिफिन
बच्चो में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए कभी-कभी प्रोटीनयुक्त भोजन भी टिफिन में रखें। पनीर, बेसन, दाल से बने हुए व्यंजन बहुत अच्छे लगते हैं। इनसे आप कई तरह की चीजें बना सकती हैं। नूडल्स बच्चों को बहुत पसंद आते हैं, तो उसमें आप पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े डाल सकती है, जिससे उन्हें एक अलग तरह की डिश खाने को मिलेगी और उन्हें पसंद करेंगे। स्वाद बदलने के लिए साथ ही दाल और आटे को मिलाकर उससे पराठें या पूरी बनाएं।

बच्चों को पसंद
बच्चों के लिए इडली, ढोकला जैसी चीजें अच्छे विकल्प हैं। इन्हें देखकर बच्चों के मन आता है कि उनकी मम्मी उनके लिए खास खाना बनाया है। पौष्टिक आहार के लिए बच्चों को उबले आलू, मूंगफली आदि को चाट की तरह पेश करें तो बच्चे को पसंद आते हैं।

1 comment:

Rahul Singh said...

बच्‍चों को अक्‍सर दूसरे बच्‍चे की ही टिफिन पसंद आती है.