Monday, December 6, 2010

तिल मटर की सब्जी

आवश्यक सामग्री
छिली हुई मटर-2 कप  
  टमाटर-1 
कसूरी मैथी-2 बड़े चम्मच
तेल-2 बड़े चम्मच
तिल-डेढ़ छोटा चम्मच
हल्दी-आधा छोटा चम्मच
लहसुन-2 कली
जीरा-एक छोटा चम्मच
प्याज-2 # नमक स्वादानुसार
धनिया पाउडर-1 छोटा चम्मच
विधि
सब्जी को बनाने के लिए पहले मटर को एक सीटी देकर कुकर में उबाल लें। इसके बाद प्याज,लहसुन, तिल, जीरा, हल्दी, धनिया और नमक का मसाला तैयार करेंगे। मसाले को सिल बट्टे या फिर मिक्सी में भी ग्राइंड करके बनाया जा सकता है। 

तिल मिल मटर को बनाने के लिए सबसे पहले 2 बड़े चम्मच तेल एक पैन या फिर कढ़ाई में गर्म करेंगे। इसके बाद आंच कम करके उसमें जीरा को हल्का ब्राउन होने तक तड़का लें। जीरा भुनने के बाद उसमें प्याज का बना हुआ मसाला डालकर भून लें। मसाले को जब तक भूने जब तक कि उसके ऊपर से तेल न तैरने लग जाए। अब इसके बाद आंच मंदी कर मसाले को चलाते हुए फ्राई करें। अब टमाटर के कटे हुए टुकड़े, बीन और मैथी को भुने हुए मसाले में मिला दें और 5 मिनट तक अच्छे से चलाएं। 

अब उबली हुई मटर और कसूरी मैथी को बनाए गए मसाले में अच्छे से मिला दें और धीमी आंच पर 4-5 मिनट तक चलाएं, ताकि मसाला मैथी और मटर में अच्छे से मैश हो जाए। इसके बाद सब्जी को गैस पर से उतार लें और उसके ऊपर से तिल छिड़क दे और इसे सजाने के लिए ऊपर से हरा धनिया डाल दें। अब तैयार है आपकी तिल मिल मटर की सब्जी। इसे नान, पराठे, चपाती और चावल के साथ गरमा गरम परोसें।

No comments: