Wednesday, October 20, 2010

टाई से बदले पर्सनालिटी

फैशन की दुनिया में टाई का अपना एक अलग ही इंपॉर्टेंस है। यह न सिर्फ पर्सनालिटी को आकर्षक बनाती है, बल्कि अच्छा लुक भी देती है। खास तौर पर कॉर्पोरेट सेक्टर में तो टाई लगाना जरूरी हो गया है। कुछ स्कूल-कॉलेजेज़ में तो ये कंपलसरी होती है। वहीं शादी-विवाह से लेकर फॉर्मल पार्टियों के लिए भी यह आॅन डिमांड रहती है। पता करते हैं टाई की नई रेंज और ट्रेंड के बारे में, जो आजकल ज्यादा पसंद की जा रही हैं।
क्रेवेट टाई
फैशन की दुनिया की यह पहली टाई है, जो आज भी पॉपुलर है। इसकी कई वैराइटीज और कलर्स हैं। क्रेवेट टाई को हर मौके पर पहन सकते हैं। मसलन, बर्थडे पार्टी, आॅफिस और नॉर्मली किसी भी समय। इसे पहनने से लुक तो अच्छा मिलता ही है, साथ ही यह कंफर्टेबल भी रहती है। क्रेवेट टाई 1850 के दशक में ब्रिटेन में काफी फेमस हुआ करती थी। इसकी वैराइटी में फोर इन हैंड टाई भी शामिल है। इसका आखिरी सिरा स्क्वेयर में होता है। यह सामान्य तौर पर सिल्क और पॉलिएस्टर से बना होती है। क्रेवेट में सिक्स एंड सेवन फोल्ड टाई भी आती है। यह सिल्क की बनी होती है और इसे सात भागों में फोल्ड किया जाता है।

क्लिप आन टाई
यह टाई खासकर टीनएजर्स के लिए है। इसके निचले हिस्से में स्क्वेयर कट होता है, जो दिखने में काफी आकर्षक होता है। यह फुल, मिड और शॉर्ट तीनों लेंथ्स में मिलती है। फैशन गुरुओं के मुताबिक इसे क्लब, पार्टीज और कैजुअल वेयर के रूप में पहना जा सकता है। सबसे खास बात यह कि क्लिप आॅन टाई काफी पतली होती है। अपने स्लीक लुक के कारण यह सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। इस टाई के बीच में एक मेटल भी लगा होता है। क्लिप टाई को सर्विस क्लर्क, लॉ इनफोर्समेंट और एयरलाइन पायलट पहन सकते हैं। इसके साथ टाई पिन बहुत अच्छी लगती है।
बो टाई
वैसे तो इसे थीम टाई भी कहते हैं, लेकिन आजकल बिना थीम के भी इसे पहना जा सकता है। बो टाई को ईवनिंगपार्टी, कॉर्पोरेट सेक्टर और एनिवर्सरी पार्टी में भी पहनने का चलन है। यह दो तरह की होती है। ब्रॉड बो और शॉर्ट बो। शॉर्ट बो में नेक पतला होता है, जबकि ब्राड में थोड़ा बड़ा। इसके प्रिटेंड कलर्स काफी पसंद किए जा रहे हैं। फैशन गुरु कहते हैं कि आने वाला समय बो टाई का ही होगा।
नॉट्स टाई
यह तड़क-भड़क वाली टाई नहीं होती। सामान्य लोग ही इसे पसंद करते हैं। बहुत ही कॉमन टाई है। इसके अलावा स्कार्ट टाई, फॉर्मल वियर और यूनिफॉर्म टाई भी मार्केट में उपलब्ध है।
ऐसा हो कलर सिलेक्शन
रेड - लाल रंग के टाई को वैसे तो किसी भी शर्ट पर पहन सकते हैं, लेकिन डार्क और व्हाइट ब्ल्यू और ग्रे ड्रेस पर यह ज्यादा अच्छा फबता है। डार्क रेड- यह कलर बिजनेसमैन्स के लिए ज्यादा सूटेबल है। इसे किसी भी अवसर पर पहन सकते हैं। ब्ल्यू- यह टाई के लिए पॉपुलर कलर है। इसे लाइट और डार्क ड्रेस में पहना जा सकता है।

No comments: