Wednesday, October 20, 2010

परिधान: आपकी पहचान

आप जिस तरह के कपड़े पहनती हैं, वह केवल आपकी पसंद को ही नहीं, बल्कि आपके व्यक्तित्व को भी परिभाषित करते हैं। आपके द्वारा पसंद किया गया कपड़े का रंग, डिजाइन, यहां तक कि कट्स भी यह बताते हैं कि आप वाकई में कैसे हैं? यह आपके स्वभाव, रुचि, आदत और अभिव्यक्ति का भी आईना है। आमतौर पर इसे हम पांच कैटेगरीज में बांट सकते हैं। इसे ऐसा भी कहा जा सकता है कि युवतियों में आमतौर पर पांच तरह की ड्रेस सेंस पाई जाती है। अगर आप आफिस अपनी संपूर्ण और सुरुचिपूर्ण ड्रेस पहनकर जाती हैं तो इसका मतलब यह है कि आप आत्मविश्वास से लबालब हैं। आपका ऐसा ड्रेस सेंस यह भी बताता है कि आपके लिए ड्रेस बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, मगर ड्रेसअप होने का सलीका मायने रखता है।

अटेंशन सीकर्स
दूसरी तरह की वे युवतियां होती हैं, जो आफिस के लिए निकलने के पहले ही दिलो दिमाग में यह ख्वाहिश लेकर निकलती हैं कि दμतर में हर कुलीग की नजरें मुझ पर हों। ड्रेसअप के लिहाज से इनको बोल्ड ड्रेसर कहा जा सकता है। आमतौर पर यह बालाएं शॉर्ट फॉर्मल स्कर्ट, ब्राइट शर्ट या फिटेड पेंट के साथ पहनकर दμतर जाती हैं। इनके टॉप अक्सर कट स्लीव वाले होते हैं। पार्टियों में ऐसी युवतियां सुनहरे रंग की शॉर्ट ड्रेस पर जोर देती हैं। जब कैजुअल ड्रेस में घर से बाहर जाना हो, तो केप्री पहनना पसंद करती हैं।

मिस ट्रेंडी
ऐसी युवतियां आमतौर पर आॅफिस में घुटनों तक का बैलून स्कर्ट साथ में बिलकुल सादे और औपचारिक रंग का ब्लाउज पहनना पसंद करती हैं या फिर वह कुछ भी जो इन्हें इनकी तरह का बनाए। पार्टियों में ऐसी युवतियां अक्सर नेट साड़ी या छोटी शर्ट पहनकर जाना पसंद करती हैं और कैजुअल आउटिंग के समय फेड जींस और ऊपर की पट्टियों वाला टॉप पहनना पसंद करती हैं।

सारे नियम तोड़ दो
यह बालाएं अक्सर दμतर में सूती साड़ी पहनकर जाना पसंद करती हैं या फिर एक लंबी सिल्क की कुर्ती, रनिंग शूज के साथ। इन्फॉर्मल स्कर्ट के साथ फॉर्मल शर्ट पहनना इनका खास शगल होता है। पार्टियों में ये अक्सर घुटनों तक लंबी ड्रेस को जींस के साथ अक्सर पहन लेती हैं। ये सोचती हैं कि इन्हें नियम-कायदे मानने की क्या जरूरत है?

झोला क्लब
अपनी ड्रेस के चलते एक खास पहचान बनाने वाली युवतियों का एक और प्रकार होता है, जिन्हें हम झोला क्लब में रख सकते हैं। यह अपने आप को समाजसेवी की श्रेणी में रखती हैं और अमूमन खादी या सूती पहने दिख जाती हैं। हमेशा समाज को सुधारने की बातें करती रहती हैं। ये अपनी ड्रेस को लेकर अक्सर दोहराव का शिकार रहती हैं। सादगी के रूप में भी यह एक तरह से ट्रेंड को अपनाती हैं।

द क्लासी टेस्ट
संपूर्ण और सुरुचिपूर्ण ड्रेस पहनने वाली युवतियों को क्लासिक ड्रेसअप वाले खांचे में रख सकते हैं। ऐसी युवतियां आमतौर पर आॅफिस में औपचारिक कपड़े पहनती हैं मसलन फॉर्मल स्कर्ट और ट्राउजर। मगर यह अच्छी तरह से आयरन किया हुआ होता है। जैकेट में कहीं दाग, धब्बे नहीं होते और रंग-बिरंगा कोई बेढंगा कॉम्बिनेशन भी इनके ड्रेसअप सेंस से मेल नहीं खाता। ऐसी युवतियां अपने बॉडी कॉम्प्लेक्शन को अच्छी तरह से जानती हैं, इसलिए जब यह कोई शानदार साड़ी पहनती हं,ै तो उस साड़ी के साथ उसके एक्सेसरीज का मिलान देखते ही बनता है। इन युवतियों की ड्रेस के साथ ज्वेलरी सेंस भी काबिल-ए- तारीफ होती है।

No comments: