Friday, October 22, 2010

पंजाबी राजमा

आवश्यक सामग्री
डेढ़ कप लाल राजमा रात में भिगो दें
1 बड़ा चम्मच चने की दाल रात में भिगो दें
ढाई छोटा चम्मच नमक या स्वादानुसार
2 प्याज 1 छोटा टुकड़ा अदरक
6-8 कली लहसुन
5 बड़े चम्मच तेल
1 तेज पत्ता # 1 बड़ी इलायची
2 लौंग
आधा छोटा चम्मच हल्दी
3 छोटे चम्मच धनिया पाउडर
एक चौथाई छोटा चम्मच अमचूर
आधा छोटा चम्मच गर्म मसाल
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर या स्वादानुसार
3 टमाटर मिक्सी में प्यूरी करें
आधा कप दही - अच्छी तरह फेटें
 2 बड़े चम्मच कटा हुआ हरा धनिया।

रात में भिगोए हुए राजमा और चने की दाल को नमक और 10 कप पानी डालकर प्रेशर कुकर में एक सीटी आने तक पका लें। अब धीमी आंच पर 15 मिनट तक पकाएं। इसके बाद आंच से उतार लें। अब प्याज, अदरक और लहसुन को पीसकर पेस्ट बना लें। 

एक भारी पेंदे की कढ़ाई में 5 बड़े चम्मच तेल गर्म करें और तेज पत्ता, बड़ी इलायची और लौंग को उसमें डाल दें। इस मसाले को 1 मिनट तक भून लें। अब प्याज के बने पेस्ट को तेले में डालें और सुनहरा होने तक फ्राई कर लें। अब आंच कम करें और हल्दी, धनिया पाउडर, अमचूर, गर्म मसाला और लाल मिर्च पाउडर डाल दें। कुछ सेकेण्ड तक मसाले को हिलाएं और प्यूरी किए हुए टमाटर उसमें डाल दें और पकाएं जब तक टमाटर का पानी सूख न जाए और तेल ऊपर से न तैरने लग जाए। 

इसके बाद गैस मंदी कर दें और फें टे हुए दही को उसमें डाल दें। अब धीमी आंच पर लगातार हिलाते रहें जब तक मसाला लाल न हो जाए और तेल अलग होने लगे। अब राजमा से पानी निकालें और उसका पानी बचाकर रख लें। अब मसाले में राजमा डालें और मध्यम आंच पर 2-3 मिनट तक फ्राई करें। राजमें को बीच - बीच में मेश करते रहें। राजमे का बचा हुआ पानी डालें और धीमी आंच पर 8- 10 मिनट तक दोबारा प्रेशर कुकर में एक सीटी आने तक पकाएं। आपका राजमा तैयार है अब उसे आंच से उतार लें और ताजा कटा हुआ हरा धनिया डालकर सजा दें। गर्मा गर्म राजमा तैयार है उसे रोटी या चावल के साथ गर्म- गर्म परोसें और स्वयं भी खाएं।

No comments: