Wednesday, October 20, 2010

पनीर मखनी


आवश्यक सामग्री
250 ग्राम पनीर- लंबे या चौकोर टुकड़े कटे हुए
5 बडे (500 ग्राम) टमाटर 4 टुकड़ों में कटे हुए
2 बड़े चम्मच देसी घी या मक्खन और दो बड़े चम्मच तेल
4-5 कली लहसुन
1 टुकड़ा अदरक- पेस्ट बना हुआ
1 बड़ा चम्मच कसूरी मैथी
1 छोटा चम्मच टमेटो केचप
12 चम्मच जीरा
2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
12 छोटा चम्मच गर्म मसाला
12 कप पानी
12 कप क्रीम
3 बड़े चम्मच काजू का पेस्ट

आधा कप पानी में टमाटरों को उबाल लें। इसके बाद धीमी आंच पर 4-5 मिनिट तब पकाएं जब तक वे नरम न हो जाएं। अब टमाटरों को आंच से उतारें और ठंडा कर लें। अब टमाटरों को पीस कर प्यूरी बना लें। 

कढ़ाई में तेल, घी या फिर मक्खन को गर्म कर लें। गैस मंदी कर उसमें जीरा डाल दें। जब जीरा हल्का सा सुनहरा हो जाए तो उसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट डाल दें। जब पेस्ट का रंग हल्का सा ब्राउन हो जाए तो उसमें टमाटर का प्यूरी डालकर सूखा होने तक भूनें। इसके बाद अब ग्रेवी में कसूरी मैथी और टमेटो कैचप डाल दें। इसके बाद सभी मसालों धनिया पाउडर, गर्म मसाला, नमक और लाल मिर्च पाउडर को एक साथ डाल दें। कुछ सेकेंड तक अच्छी तरह से मसालों को मिलाएं और जब तक पकाएं जब तक उसमें से तेल ऊपर न तैरने लग जाए। इसके बाद उसमें काजू का पेस्ट डाल दें और 2 मिनिट तक अच्छे से मिलाएं। 

अब पानी डालकर अच्छे से उबालें और 4-5 मिनिट तक धीमी आंच पर पकाएं। अब ग्रेवी में पनीर के टुकड़ों को डाल दें और गैस पर से उतार लें।   ठंडा होने के लिए 15 मिनिट के लिए अलग रख दें।  ठंडे पनीर के मसाले में इतना दूध डालें कि गाढ़ी करी मिले। दूध को तब ही डालें जब मसाला ठंडा हो जाए। क्योंकि दूध फटेगा नहीं। दूध डालने के बाद करी को धीमी आंच पर गर्म करें। धीमी आंच पर लगातार हिलाते हुए पकाएं जब तक उबाल न आ जाए। । अब पनीर मखनी में क्रीम डालें और धीमी आंच पर लगातार चलाते रहें। कुछ देर बाद गैस पर से उतार लें और गर्मागर्म पनीर पर क्रीम डालें और धनिया पत्ती से सजाएं और नान, रोटी या चावल से साथ परोसें और खाएं।

No comments: