Wednesday, October 27, 2010

जब पहली बार माँ से बच्चा बात करता है

प्रकृति की यह विलक्षण प्रक्रिया है की जन्म लेने से कही पहले बच्चा अपनी माँ से संवाद बना लेता है ! ये कुछ इस तरह का होता है जिसमे माँ का कर्तव्य और बच्चे का अधिकार जैविक तरह स विकसित होता है ! माँ के गर्भ में प्रवेश लेने के साथ ही भ्रूण माँ से रासायनिक संवाद स कहता है -" मै आ गया हू "!
निषेचन की प्रक्रिया में माँ और पिता के 23 गुणसूत्र आलिंगनबद्ध होते हैं! यह प्रकृति की विलाक्षनतम प्रक्रिया में स एक है , जिसके फलस्वरूप गुणसूत्रों में स्थित सूचना स संचालित एक कोशिका से असंख्य कोशिकाओं वाला एक मानव शरीर विकसित होता है और पूरा जीवन संचालन होता रहता है ! भ्रूण विकास प्रक्रिया के लिए संप्रेषण उस युग्म के बनने के साथ ही शुरू होता है , पर युग्म से प्रेषित रशायानिक माध्यमो की अभी खुलाशा नही हुआ है !

डिम्ब वाहिनी में एक कोशिका युग्म विभाजित होकर 16 कोशिकाओ का गुच्छा मोरुला बन जाता है ! कोशिकाएं गर्भाशय की और अग्रसर होती हैं और विभाजित होकर मोरुला की कोशिकाएं विशेष क्षमतायुक्त कोशिकाओं में विकसित होने लगती हैं ! मोरुला के मध्य में तरल इकठ्ठा होने से यह पानी स भरी गेंद का रूप ले लेता है जिसे ब्लास्टोसिस्ट कहते हैं !

No comments: