Thursday, October 21, 2010

स्मार्ट बनाएं अपना ई-मेल

याहू, जीमेल, हॉटमेल और रेडिफमेल, हम में से ज्यादातर लोग इनमें से किसी न किसी का इस्तेमाल जरूर करते हैं। कमाल की सुविधा है यह, जो दुनिया में किसी भी स्थान से अपनी मेल देखने की आजादी देती है, लेकिन ईमेल सेवाओं के भीतर ऐसे ढेरों फीचर्स मौजूद हैं जिनका प्रयोग आम इंटरनेट यूजर नहीं करता। कुछ उपाय इस्तेमाल कर आप अपने ईमेल अकाउंट को अधिक स्मार्ट और सुविधाजनक बना सकते हैं। शुरुआत याहू मेल (क्लासिक) से करते हैं जिसके भीतर कुछ बेहद उपयोगी सुविधाएं छुपी हैंफि ल्टर क्या ऐसा नहीं हो सकता कि किसी खास सोर्स से आई ईमेल इनबॉक्स की बजाए हर बार सीधे टारगेट फोल्डर में पहुंच जाएं? मेलबॉक्स के ऊपरी दाएं हिस्से में दिए आप्शन लिंक से होते हुए मेल आप्शन्स तक पहुंचें। बार्इं ओर फिल्टर्स लिंक दिखेगा। इसे क्लिक कर आप नई मेल के बारे में रूल्स बना सकते हैं। जैसे किस खास ईमेल एड्रेस या किसी विशेष सब्जेक्ट वाली मेल आपके बताए फोल्डर में पहुंच जाए। वहां ईमेल में किसी खास शब्द का जिक्र होने से लेकर किसी खास व्यक्ति को सीसी किए गए मेल जैसे कई अन्य फिल्टर मौजूद हैं। इसे आजमा कर देखें। 

फोल्डरआपके इनबॉक्स आई हजारों ईमेल को क्यों न अलग- अलग सोर्सेज या श्रेणियों की ईमेल को अलग-अलग फोल्डरों में आर्गनाइज किया जाए? मेलबॉक्स के बार्इं ओर माई फोल्डर नामक लिंक होता है। वहीं दिए एड लिंक पर क्लिक करें और फोल्डर का नाम बताएं, बस। अगली बार जब भी पढ़ाई से संबंधित मेल आए तो उसे एजुकेशन और नौकरी से जुड़े संदेशों को जॉब फोल्डर के हवाले करें। 

जोड़ें जीमेल सें
अगर आप अपने जीमेल या हॉटमेल संदेशों को याहू मेल में पढ़ना चाहते हैं (ताकि अलग-अलग मेल न खोलनी पड़ें) तो दाएं ओर दिए आॅप्शंस लिंक से होकर मेल आप्शन्स, फिर एकाउंट्स और अंत में रिसीविंग मेल तक पहुंचें। यहां संबंधित सर्वर (जीमेल, हॉटमेल आदि) का सही पॉप-3 पता लिखें और उस ईमेल पते का यूजरनेम और पासवर्ड डालें। 

प्रतिबंधित करें-
अगर आप किसी व्यक्ति के ईमेल संदेशों से परेशान हो चुके हैं और चाहते हैं कि आगे से उसका कोई ईमेल आप तक न पहुंचे तो उसे ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए पहले आप्शन्स फिर मेल आप्शन्स और अंत में स्पैम लिंक तक पहुंचें। एड ए ब्लॉक्ड एड्रेस विकल्प पर वह ईमेल पता लिखकर एड बटन दबाएं। 

बैक-अप करें-
अगर आपको अपने जीमेल अकाउंट में आने वाली मेल के गलती से डिलीट होने की आशंका है, तो आप हर ईमेल की एक प्रति किसी अन्य ईमेल खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं। इसके लिए जीमेल सेटिंग्स खोलें फिर फॉरवर्ड एंड पीओपी- आईएमएपी पर क्लिक करें। अब फारवर्डिंग सेक्शन में फॉरवर्ड ए कॉपी आफ इनकमिंग मेल के सामने अपना वैकल्पिक ईमेल खाता लिख दें। 

अलग लेबल
अगर जीमेल में आप किसी खास व्यक्ति का ईमेल देखना ही नहीं चाहते या किसी विशेष स्रोत से आए ईमेल को एक अलग लेबल देना चाहते हैं तो फिल्टर प्रयोग कीजिए। इस सुविधा के जरिए आप किसी किसी विशेष व्यक्ति की सभी ईमेल पर स्वत: स्टार निशान अंकित करने का निर्देश भी दे सकते हैं और उन्हें फॉरवर्ड भी कर सकते हैं। तरीका सीधा सा है। जीमेल पेज के ऊपर की ओर बने क्रियेट ए फिल्टर लिंक पर क्लिक करें। इसमें संबंधित ईमेल को अलग से पहचानने के लिए जरूरी सूचनाएं दीजिए और क्रियेट फिल्टर बटन दबाएं।

No comments: