Friday, October 22, 2010

बनाना से बनाएं सेहत

रिसर्च से ये साबित हो गया है कि सिर्फ दो केले खाने के बाद आपको अगले 90 मिनट के लिए कड़ी शारीरिक एक्सरसाइज करने की एनर्जी मिल जाती है। इस फल की खासियतों के चलते ही ये दुनिया भर के एथलीट्स की फेवरिट लिस्ट में नंबर एक के स्थान पर है। इसके और भी फायदे हैं, जैसेडि प्रेशन से बचाए: माइंड संस्था के एक हालिया सर्वे के अनुसार केला डिप्रेशन से बचाता है। केले का ट्रिप्टोफेन नामक प्रोटीन शरीर में पहुंच कर सेरोटोनिन में बदलकर व्यक्ति को खुशी देता है।

केले को अपनी डेली डाइट में शामिल कर कई पुराने मर्जों से भी निजात पाई जा सकती है। केले में सूक्रोज़, फ्रक्टोज़ और ग्लूकोज़ नाम की तीन नेचुरल शुगर्स पाई जाती हैं, जो तुरंत, निरंतर और पर्याप्त ऊर्जा देती हैं। 

प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम में लाभदायक: माहवारी से पहले महिलाओं में मूड फ्लाक्चुएशन और तनाव की शिकायतों को दूर करने के लिए भी केला फायदेमंद है। इसमें विटामिन बी6 होता है, जो ब्लड ग्लूकोज़ को नियमित करता है, जिससे मूड अच्छा रहता है।
एनीमिया ठीक करें: केले में भरपूर आयरन है जो खून में हीमोग्लोबिन उत्पादन को प्रोत्साहित कर एनीमिया ठीक करता है। इसमें पोटेशियम की अधिकता और नमक की कमी से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
दिमाग बनेगा तेज : लंदन के ट्विकेनहैम में हुए एक अध्ययन के अनसार करीब 200 स्कूली बच्चों ने इस साल सिर्फ अपने ब्रेकफास्ट और लंच में केले को शामिल कर एक्ज़ाम में पहले से अच्छा प्रदर्शन किया, क्योंकि ये पोटेशियम-पैक्ड फ्रूट छात्रों को अलर्ट रहने और सीखी हुई चीजों को याद रखने में मदद करता है। इसके सेवन से कब्ज दूर होती है।
हैंगओवर से निजात: शहद मिला बनाए गए बनाना मिल्कशेक से हैंगओवर से निजात मिलती है। केला पेट को शांत करता है, शहद ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है व दूध आपके सिस्टम को हाइड्रेट करेगा। केले में मौजूद नेचुरल एंटेसिड एसिडिटी ठीक करता है।
मॉर्निंग सिकनेस : केला खाने की आदत डालकर गर्भवती महिलाएं सुबह होने वाली मतली की परेशानी को दूर कर सकती हैं।
नर्वस सिस्टम चंगा : इसमें मौजूद विटामिन बी आपके नर्वस सिस्टम को चंगा रखता है। केला खाने के बाद चॉकलेट, चिप्स जैसी हाई कैलोरी चीजों को खाने की इच्छा कम हो जाती है, इसलिए इइसके सेवन से वजन भी कंट्रोल किया जा सकता है।

No comments: