Friday, November 5, 2010

झटपट बनाएं मनपसंद मिठाई

भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास भी इतना समय नहीं है कि वह घर पर मिठाईयां बनाएं। सभी चाहते है कुछ ऐसी मिठाईयां बनाना जो झटपट तैयार हो जाए और टेस्टी भी हो। हम आपको ऐसी मिठाइयों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें कुछ ही मिनटों में घर पर ही तैयार किया जा सकता है।

बेसन के लड्डू -
मोटे तल की कढ़ाई लें, उसमें दो कप बेसन और एक कप घी मिलाएं। इस मिश्रण को धीमी आंच पर भूनें। इसे लगातार चलाते रहें, ताकि बेसन में गांठ न पड़े। जब बेसन भूने जाने की अच्छी खुशबू आने लगे और बेसन का रंग लाइट गोल्डन कलर का हो जाए, तो गैस बंद कर दे और मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें। इसमें डेढ़ कप पिसी शक्कर और अपनी पसंद के मुताबिक एक चौथाई कप कटे मेवे, काजू, बादाम और पिस्ता मिला दें। हाथों में थोड़ा पानी लगाकर इस मिश्रण से गोल-गोल लड्डू बांध लें।

छेना मुरकी
करीब 750 ग्राम पनीर लें। मिलावट का डर हो तो आप घर पर ही दूध फाड़कर पनीर तैयार कर सकते हैं। पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इन्हें मोटे तले की कढ़ाई या पैन में गोल्डन ब्राउन होने तक देसी घी में तल लें और निकलाकर पेपर नेपकिन पर रख लें, ताकि फालतू घी निकल जाए। अब दूसरे बर्तन में आधा किलो चीनी लें और उसमें पौना कप पानी मिलाएं। इस शुगर सिरप को तब तक पकाएं, जब तक यह गाढ़ा न हो जाए, तीन तार की चाशनी बना लें। इसमें इलायची पाउडर और थोड़ा गुलाब जल मिलाकर गैस आॅफ कर दें। इसमें तले हुए पनीर के टुकड़े डालकर अच्छी तरह मिलाएं, ताकि सभी टुकड़े चाशनी में लिपट जाएं। छेना मुरकी तैयार है।

शाही टोस्ट
वाइट ब्रेड स्लाइसेज के किनारे निकालकर उन्हें चार टुकड़ों में काट लें। इन्हें मीडियम गर्म घी में गोल्डन ब्राउन या क्रिस्प होने तक डीप फ्राई करें और निकालकर किचन पेपर पर रख लें। ढाई कप चीनी को एक कप पानी के साथ पांच मिनट तक उबाल कर एक तार की चाशनी बनाएं। इसमें अधिक से अधिक 4-5 मिनट लगेंगे। डीप फ्राई किए हुए ब्रेड पीस इस चाशनी में 30 सेकंड तक डुबाएं और निकालकर किसी सर्विंग प्लेट में रख लें। इन्हें बारीक कटे बादाम, पिस्ता और किशमिश से सजा दें। डेकोरेशन के लिए इस पर चांदी का वर्क भी लगा सकते हैं। बाउल में निकालने के बाद फ्रेश क्रीम, वैनीला आइसक्रीम या मलाई से टॉपिंग करें।

नारियल की बर्फी
250 ग्राम कंडेंस्ड मिल्क और 400 ग्राम नारियल पाउडर लें। मोटे तले की कड़ाई में कंडेंस्ड मिल्क लें और उसे हल्का से गर्म करें। इसमें नारियल पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। एक थाली में घी लगाकर उसमें बारीक कटे बादाम, पिस्ता की एक लेयर बिछा दें। नारियल मिश्रण जब पूरा एकसार हो जाए, तो उसे घी लगी थाली में फैला दें और चिकना कर लें। इसे अच्छी तरह ठंडा होने पर चाकू से बर्फी के आकार का काट लें। कटे टुकड़ों को पलट दें, ताकि मेवे ऊपर की तरफ आ जाएं।

बालूशाहीछह कप मैदा में एक छोटा चम्मच मीठा सोडा और दो तिहाई कप घी मिलाकर अच्छी तरह हाथों से मसल लें। अब इसे बिल्कुल टाइट गूंध लें। इससे छोटी-छोटी लोई बनाकर बीच में उसे अंगूठे से दबा दें। कढ़ाई में देसी घी गर्म करें और उसमें मैदे की इन बॉल्स को मीडियम आंच पर ब्राउन होने तक तल लें। आठ कप चीनी की दो तार की चाशनी तैयार कर लें। तले हुए बॉल्स इस चाशनी में डुबाएं। थोड़ी देर बाद चाशनी से निकालकर इन्हें कटे हुए पिस्ता से सजाएं।

No comments: